Tuesday, September 29, 2020

......शर्मिंदा है हम...



कई कोठरियाँ थीं कतार में

उनमें किसी में एक औरत ले जाई गई

थोड़ी देर बाद उसका रोना सुनाई दिया

उसी रोने से हमें जाननी थी एक पूरी कथा

उसके बचपन से जवानी तक की कथा...


कितनी कमाल की बात है ,एक रेप होता है और कथित चैनलों पर एक डिबेट के लिए जगह नहीं मिलती,होगी भी क्यूँ भई मुद्दा उनके लिए ये बड़ा थोड़े ही है। उनके लिए मुद्दा है किस हीरोइन का ने क्या किया ,उस मुद्दे में मसाला नहीं था, मुद्दे में थे सवाल,हाँ सवाल। सुनकर अटपटा लगा न ,हाँ लगेगा ही क्यूकिं भई हमारी आत्मा ने खुद से सवाल करना बंद कर दिया है । हम बस उनके दिखाये मसालों में ही खुश है असल ज़िंदगी में दर्द तकलीफ से हमें क्या मतलब? इस मुद्दे को ट्रेंड भी नही होना था,होता भी कैसे क्यूकीं ये कोई सेलेब्रिटी तो थी नहीं (ये थी लिखना जो तकलीफ़ दे रहा है उसे बयां कर पाना मुश्किल है ) ये थी महज़ एक गरीब दलित लड़की ,दलित सुनकर अंग फड़फड़ाने लगे होंगे इस समाज के तथाकथिक रक्षकों के। 

एक लड़की का बलात्कार होता है और वो आखिरकार अपनी ज़िंदगी से हार जाती है,सोचिए जरा सब अगर  अंदर का इंसान तनिक सा भी ज़िंदा है आपके? क्या गलती थी उसकी? एक लड़की होना या एक गरीब घर में पैदा होना ? 19 साल की लड़की उसे खेत में घसीट कर बारी बारी से दुष्कर्म किया गया ,उसके बाद उसे मारने के इरादे से उसकी गर्दन दबायी जाती है और उसे मरा समझ कर छोड़ के चले जाते है,बच्ची बच जाती है फिर शुरू होती है उसके अस्तित्व की जंग,हाँ ठीक पढ़ रहे है अस्तित्व की जंग जो  शासन प्रशासन से लेकर मीडिया तक  इन सब से हार कर वो आज सुबह इस दुनिया को छोड़ कर चली गई । अपने जीवन को लेकर उसका ये सपना तो कभी नहीं होगा। 

इस मुद्दे पर अभी भी राजनीति खत्म नहीं हुई, उसके साथ जो हुआ उन्हे झूठा बताया जा रहा है,जीभ नहीं कटी हड्डी नहीं टूटी वगैरह वगैरह  । अमा भई कहाँ से लाते हो इतनी बेशर्मी एक लड़की जिसके साथ दुष्कर्म हुआ, 20 दिन ज़िंदगी मौत से लड़ने के बाद वो हार जाती है और तुमको अभी ये कहना है कि  नहीं ये नहीं हुआ बस दुष्कर्म हुआ है जीभ और हड्डी नहीं टूटी। बभई वाह ! कितनी बेशर्मी से कह ले रहे हो ,अपने अंतरात्मा से पूछो जरा कि जिन हैवानों ने उसके साथ ये सब किया उनकी सज़ा सिर्फ इसलिए कम हो जाएगी। 

इसका ट्रेंड ना होना ,मीडिया पर इसके लिए जगह ना मिलना आपकी नाकामी है, ये नाकामी है आपकी कि सवाल पैदा होने बंद कर दिये है गए है आपके ,गाँजा कि खबर देखते देखते वह आपके दिमाग में इतना असर कर चुका है कि आपकी आत्मा ने खुद से  सवाल पैदा करने बंद कर दिये है । 

उस लड़की को न्याय मिलने मे ना जाने कितने साल लग जाए,लेकिन जब भी उन दरिंदों को सज़ा मिले वो समाज को सबक दे।  

ईश्वर उस बच्ची की आत्मा को शांति दे ।

#अफ़सोसहै_हम_तुम्हारे_लिए_कुछ_नहीं_कर_पाये। 

#शर्मिंदा_है_हम ।

#हाथरसगैंगरेप

#HathrasGangRape

#hathrasrapecase

 

*उस परिवार के हारे हुए चेहरो को तुम सब गौर से देखना,सवाल करना खुद से एक बार जरूर

जरूर ..


सबसे खतरनाक वो आंख होती है

जो सबकुछ देखती हुई जमी बर्फ होती है

जिसकी नजर दुनिया को मोहब्बत से चूमना भूल जाती है

जो चीजों से उठती अंधेपन की भाप पर ढुलक जाती है

जो रोजमर्रा के क्रम को पीती हुई

एक लक्ष्यहीन दोहराव के उलटफेर में खो जाती है

सबसे खतरनाक वो चांद होता है

जो हर क़त्ल, हर कांड के बाद

वीरान हुए आंगन में चढ़ता है

लेकिन आपकी आंखों में मिर्चों की तरह नहीं गड़ता है

सबसे खतरनाक वो गीत होता है

आपके कानों तक पहुंचने के लिए

जो मरसिए पढ़ता है

आतंकित लोगों के दरवाजों पर

जो गुंडों की तरह अकड़ता है

सबसे खतरनाक वह रात होती है

जो ज़िंदा रूह के आसमानों पर ढलती है

जिसमें सिर्फ उल्लू बोलते और हुआं हुआं करते गीदड़

हमेशा के अंधेरे बंद दरवाजों-चौखटों पर चिपक जाते हैं...

5 comments: